December 26, 2018

घर


घर

मत पूछो
कब लौटता हूं घर
कोई उत्तर नहीं है मेरे पास
लेकिन चलता हूं रोज घर की ओर
सोचकर कि कभी तो पा जाऊंगा
इस रास्ते का वह छोर
जहाँ होगा मेरा घर खड़ा
मेरी प्रतीक्षा में
खोल अपने द्वार – दरवाजे और खिड़कियाँ
ढूंढता होगा मुझे
बगल से गुजरते राहगीरों में
पूछता होगा सबसे मेरे बारे में
सिर पर लिए वह छत बरसों से
नीचे बिछाकर छांह शीतल
पानी लिए वह खडा होगा
मेरी प्यास और थकान हरने के लिए
क्योंकि घर को ही मालूम रहता है
छांह और पानी सबसे पहली जरूरत है
धूप में चलते आदमी के लिए 

सोचता हूं कभी-कभी
कितना थका होगा वह घर भी
किंचित् मुझसे भी ज्यादा
क्योंकि प्रतीक्षा में खड़ा रहना
कहीं ज्यादा थकाऊ और उबाऊ है शायद
लगातार चलते रहने से !
लेकिन वह चल नहीं सकता
क्योंकि वह घर है
और घर कभी चलता नहीं
वह तो चलना खत्म होने का ही नाम  है
और चलना,
बस चलते रहना तो अपना काम है
कभी तो खत्म होगा यह चलना
और जब भी खत्म होगा
तब नहीं पूछ पाओगे
कब लौटता हूँ घर
क्योंकि तब नहीं होगे तुम, न ही मैं भी
वहाँ होगा सिर्फ वही घर
जहाँ अभी तक मैं पहुँच नहीं पाया ! □□■







No comments:

Post a Comment

नवीनतम प्रस्तुति

अवधू, चहुँ दिसि बरसत नोट

अवधू चहुँ दिसि बरसत नोट।  सब झोरी सिलवाय रहै अब खोल - खोल लंगोट। खूब बजावहु ढोल विकासी दिन भर दै दै चोट। रात बैठ नेपथ्य मचावहु गुप - चुप लूट...